Jammu and Kashmir भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य

Jammu And Kashmir भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य

जम्मू और कश्मीर भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है, जो भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित है। यह राज्य भारत के जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के प्रांतिक प्रशासनिक शीर्षकों के अंतर्गत आता है। जम्मू और कश्मीर की स्थापना 31 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रीय धर्मोंनति की विधियों के तहत की गई, जिसके कारण इस राज्य को दो अलग अलग संगठनों में विभाजित किया गया:

जम्मू और कश्मीर: यह क्षेत्र भारत के जम्मू प्रांत और कश्मीर प्रांत से मिलकर बना है। जम्मू और कश्मीर का प्रशासनिक मुख्यालय जम्मू है। यहां की प्रधान मुख्यभूमि जम्मू और कश्मीर की अल्प सैन्यिक राज्यों में स्थित है। इस क्षेत्र की आबादी का अधिकांश हिन्दू धर्म और मुस्लिम समुदायों से जुड़ा हुआ है।

लद्दाख: लद्दाख, जम्मू और कश्मीर से अलग एक प्रशासनिक शीर्षक के रूप में स्थापित किया गया है। यहां का प्रशासनिक मुख्यालय लेह है। लद्दाख की भौगोलिक स्थिति हिमालयों में है, और यहां की आबादी का अधिकांश हिन्दू धर्म के अनुयायियों से जुड़ा हुआ है।

जम्मू और कश्मीर का इतिहास रिच है और यहां के लोग विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों से जुड़े हुए हैं। कश्मीरी, डोगरी, लदाखी, बल्टी, शीना, और अन्य भाषाएं यहां बोली जाती हैं। इस राज्य में प्राकृतिक सौंदर्य की खोज होती है, और यहां प्राकृतिक सौंदर्य भी देखा जा सकता है।

यह राज्य भारत के संविधानिक दृष्टिकोण से एक बहुत महत्वपूर्ण स्थान है और इसकी राजनीतिक स्थिति भी समय-समय पर प्रशंसा और विवाद का विषय रही है। 2019 में जम्मू और कश्मीर का प्रशासनिक स्थिति में परिवर्तन हुआ, जब आर्टिकल 370 और आर्टिकल 35A को हटाकर इसे एक संघ शासित प्रदेश बनाया गया। इससे जम्मू और कश्मीर का प्रशासनिक स्थिति लद्दाख के साथ विभाजित हो गया।

जम्मू और कश्मीर कला और संस्कृति भारतीय सबके बीच अद्वितीय है और यह राज्य अपने विविधता और सौन्दर्य के लिए प्रसिद्ध है। इसका आदिकाल से ही संवाद सभ्यता के अंगिकार के रूप में है, और इसका कला संस्कृती को बढ़ावा देता है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण और प्रमुख जम्मू और कश्मीर कला और संस्कृति के प्रमुख पहलुओं का उल्लेख किया गया है:

  1. कश्मीरी शृंगारिक कला: कश्मीर शृंगारिक कला अपने रंग, डिज़ाइन, और उपयोगिता के लिए प्रसिद्ध है। कश्मीर कारपेट, पश्मीना शॉल, और कढ़ार वस्त्र उनकी मान्यता हैं।
  2. कश्मीरी मूर्तिकला: कश्मीर में मूर्तिकला का विकास हुआ है, और मूर्तिकला कला के प्रदर्शन स्थल और कला केंद्र यहां हैं।
  3. लदाखी थांका पेंटिंग: लदाख क्षेत्र में थांका पेंटिंग (थंका) का विकास हुआ है, जो धार्मिक और सांस्कृतिक चित्रण की एक प्राचीन रूप है।
  4. जम्मू कला: जम्मू क्षेत्र में विविध रंगमंच और प्रदर्शनी होते हैं, और यहां की संस्कृति विविध तरीकों से प्रकट होती है।
  5. लोक नृत्य: जम्मू और कश्मीर में लोक नृत्य और संगीत भी महत्वपूर्ण हैं। रोफ, बाख, दुमाल, रौफ आदि लोक नृत्य यहां की सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा हैं।
  6. धार्मिक स्थल: जम्मू और कश्मीर में कई महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हैं, जैसे कि अमरनाथ की गुफा, वैश्णो देवी मंदिर, और बुद्धिस्ट गुम्बा। ये स्थल धार्मिकता और कला का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

जम्मू और कश्मीर कला और संस्कृति का सुंदर संगम है, जिसमें समृद्धि और प्राचीनता का मिलन होता है। यहां की कला और संस्कृति भारतीय सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है और विश्वभर में मशहूर है।

जम्मू और कश्मीर भारत का एक प्रमुख राज्य है और यहां कई प्रमुख प्राकृतिक सौंदर्य स्थल, धार्मिक स्थल, और विशेषत:त सामृद्धियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जिनके लिए जम्मू और कश्मीर प्रसिद्ध है:

  1. आमनेसार: आमनेसार जम्मू और कश्मीर का एक प्रमुख पर्वतीय झील है और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक है। यह एक प्रमुख पर्वतीय गतिविधियों का केंद्र है और पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है।
  2. गुलमर्ग: गुलमर्ग एक प्रसिद्ध पर्वतीय शीतलय है और यहां के पर्वतीय स्पोर्ट्स का केंद्र है। यह जगह स्कीइंग के लिए भी प्रसिद्ध है और यहां के आलू-बुखारा के बगीचे के रूप में भी जाना जाता है।
  3. स्रीनगर: स्रीनगर दल झील के किनारे स्थित है और यहां की शिकारा नामक खास जलयात्रा औज़ार प्रसिद्ध है। स्रीनगर को “जन्नत-ए-कश्मीर” भी कहा जाता है और यह अपने प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।
  4. अमरनाथ गुफा: अमरनाथ गुफा धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भगवान शिव के शिवलिंग की एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। हर साल यहां अमरनाथ यात्रा का आयोजन किया जाता है, और यहां का महत्वपूर्ण हिन्दू धार्मिक स्थल है।
  5. पश्मीना शॉल: कश्मीर पश्मीना शॉल के लिए प्रसिद्ध है, जो वहां की विशिष्ट कढ़ार बकरों के रूमाल से बनती हैं।
  6. लोक नृत्य और संगीत: जम्मू और कश्मीर में विभिन्न लोक नृत्य और संगीत प्रदर्शन होते हैं, जैसे कि रोफ, बाख, और दुमाल।
  7. धार्मिक स्थल: यहां कई महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हैं, जैसे कि अमरनाथ, वैश्णो देवी मंदिर, और बुद्धिस्ट गुम्बा।

इन्हीं कारणों से, जम्मू और कश्मीर पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक धरोहर का आनंद लेने के लिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *