Important information of jharkhand state -भारत का एक राज्य है जो पूर्वी भारत में स्थित है

Important information of jharkhand state

झारखंड राज्य की जानकारी –Important-Information-of-jharkhand-state

झारखंड भारत का एक राज्य है जो पूर्वी भारत में स्थित है और इसके पास अपनी विशेष पहचान है। यहां कुछ खास बातें हैं जो झारखंड को अनूठा बनाती हैं:

  1. उद्योग और खनन: झारखंड खनन और उद्योग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। यहां पर भूतल से खनन होता है, और यह भारत के अनेक उद्योगों के लिए खदान और खनिज सामग्री की खपत का महत्वपूर्ण स्रोत है, जैसे कि टाटा स्टील, भुवनेश्वर स्टील प्लांट, और अन्य।
  2. जलवायु और प्राकृतिक सौन्दर्य: झारखंड का भौगोलिक रूप विविधता से भरपूर है और यहां पर कई उपवनों और जलवायु विचरण के स्थल हैं। झारखंड के जंगल और प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए आगरा के पास हैं, जो एक बहुत ही आकर्षक दर्शनीय स्थल हैं।
  3. संस्कृति और लोककला: झारखंड में स्थानीय संस्कृति और लोककला का महत्वपूर्ण स्थान है। यहां के लोग अपनी पारंपरिक गीत, नृत्य, और कला को महत्व देते हैं। छौबीना, जादोपुरी, और कर्माली दीवारी जैसे लोककला और उत्सव इस राज्य की विशेषता हैं।
  4. ऐतिहासिक स्थल: झारखंड में कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल हैं, जैसे कि हुटुपन्डा, महाकाली गुफा, और दिल्ली द्वार के गुफाएँ, जो पुरानी बुद्धमत से जुड़े हुए हैं।
  5. जीव विविधता: झारखंड का जैव विविधता भी महत्वपूर्ण है, और यहां कई वन्यजीव प्रजातियाँ हैं, जैसे कि बाघ, सिंह, और हाथी।

झारखंड एक अनूठा और आकर्षक राज्य है जो अपने प्राकृतिक सौन्दर्य, संस्कृति, और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

  • झारखंड की राजधानी शहर रांची (Ranchi) है। यह शहर झारखंड राज्य का प्रशासनिक और न्यायिक केंद्र है, और यह झारखंड के स

    Important information of jharkhand state

    बसे बड़े और महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। रांची झारखंड के शिक्षा, स्वास्थ्य, और विभागीय उपचार केंद्र के रूप में भी महत्वपूर्ण है।

  • रांची झारखंड की सबसे बड़ी मेट्रोपोलिटन सिटी भी है और यहां पर विभिन्न कला, संस्कृति, और व्यापारिक गतिविधियाँ होती हैं। यहां का जलवायु मुख्य रूप से सुखद होता है, और यह एक प्रिय पर्यटन स्थल भी है, क्योंकि य%